Wednesday, May 6, 2020

easysaran.wordpress.com

लॉकडाउन और वर्क फ्रॉम होम के दौरान दुनियाभर के लोग अलग-अलग तरीकों से घर पर अपना समय बिता रहे हैं। कहीं लोग टिक-टॉक वीडियो बना रहे हैं तो कहीं ऑनलाइन कोर्स के जरिए नई-नई स्किल सीख रहे हैं। भारतीयों ने इस दौरान सबसे ज्यादा कम्युनिकेशन स्किल्स से जुड़े ऑनलाइन कोर्स में दाखिला लिया है। लॉकडाउन के दौरान इसमें 606%की बढ़ोतरी हुई है।

आमतौर पर भारतीयों की पहली भाषा अंग्रेजी नहीं होती है। लेकिन, बिजनेस से लेकर प्रोफेशनल दुनिया में अंग्रेजी की डिमांड रहती है। ऑनलाइन कोर्सेज में अंग्रेजी से लेकर अन्य कम्युनिकेशन स्किल्स सीखने पर भारतीयों का जोर ज्यादा है।

दुनियाभर में फाइनेंशियल एनालिसिस कोर्स की डिमांड 311%बढ़ी
स्पेन के लोग सबसे ज्यादा पियानो बजाना ज्यादा सीख रहे हैं। ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म यूडेमी ने ऑनलाइन एडमिशन के आधार पर वॉट द वर्ल्ड इज लर्निंग (फ्रॉम होम) नाम की रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में फाइनेंशियल एनालिसिस कोर्स की डिमांड 311% और बिजनेस फंडामेंटल कोर्स की मांग 280% बढ़ी है।

ऑनलाइन एनरोलमेंट में 200% की बढ़ोतरी हुई

ग्रोथ माइंडसेट, क्रिएटिविटी, इनोवेशन और इस तरह की सॉफ्ट स्किल्स की डिमांड भी बहुत बढ़ी है। कुल ऑनलाइन एनरोलमेंट में 200% की बढ़ोतरी हुई है। नौकरी जाने के डर और अनिश्चित प्रोफेशनल फ्यूचर को देखते हुए लोग अपनी क्षमताओं को बढ़ाने और नई चीजें सीखने पर ज्यादा जोर दे रहे हैं।

बिजनेस और सरकारों से उसके यूज में 80 फीसदी से ज्यादा की वृद्धि हुई
लिंक्डइन वर्कफोर्स कॉन्फिडेंस इंडेक्स रिपोर्ट के मुताबिक, नौकरी खोजने वाले, कर्मचारियों और सेल्फ एम्प्लॉयड प्रोफेशनल में 65% से ज्यादा अगले दो हफ्तों में ऑनलाइन लर्निंग पर और ज्यादा समय देंगे। यूडेमी की रिपोर्ट के मुताबिक, पूरी दुनिया में बिजनेस और सरकारों से उसके यूज में 80% से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है।

यूडेमी ने कहा कि लॉकडाउन के दौर में नए एडमिशन और बदलते ट्रेंड के आधार हमने पाया है कि लोग पुरानी और परंपरागत चीजों के बजाय स्पेशलिस्ट, क्रिएटिव, मल्टी-डायमेंशनल और नई स्किल्स सीखने पर ज्यादा फोकस कर रहे हैं।

भारतीय वीडियो कंटेंट और फिल्में देखने पर ज्यादा समय खर्च कर रहे

कंसल्टिंग फर्म मैकिंंजी की रिपोर्ट के मुताबिक, लॉकडाउन के दौरान बीते दो हफ्तों में भारतीयों द्वारा लाइव न्यूज पर समय बिताना बढ़ा है। लाइव न्यूज देखने में 60%, वीडियो कंटेंट देखने में 59%, फिल्में-टीवी शो देखने में 57% और सोशल मीडिया देखने के समय में 48% की बढ़ोतरी हुई है। इसके बाद ऑनलाइन खबरें पढ़ने, चैटिंग आते हैं।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
लॉकडाउन के दौरान स्पेन के लोग सबसे ज्यादा पियानो बजाना ज्यादा सीख रहे हैं। -फाइल फोटो


from Dainik Bhaskar /national/news/indian-emphasis-on-improving-communication-skills-during-lockdown-increase-in-its-online-course-by-606-127278341.html
via

No comments:

Post a Comment

easysaran.wordpress.com

from देश | दैनिक भास्कर https://ift.tt/eB2Wr7f via